मेरा शौक हिंदी निबंध Essay on My Hobby in Hindi

Essay on My Hobby in Hindi: Here we have got a few essay on the My Hobby in 10 lines, 100, 200, 300, and 400 words for students of class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, and 12. You can use any of these essays in your exam.

शौक एक ऐसी चीज है जिसे लोग तब करना पसंद करते हैं जब वह स्वतंत्र होता है और यह उन्हें आराम और मनोरंजन देता है। इस बोरिंग वर्किंग दुनिया में हर किसी को कोई न कोई ऐसा शौक होना चाहिए जो उसे खुश करे। दरअसल शौक अपने आप दिमाग में आ जाता है। कई लोगों के कई तरह के शौक होते हैं।

Essay on My Hobby in Hindi

मेरा शौक हिंदी निबंध 10 Lines on My Hobby Essay in Hindi

Set 1 is Helpful for Students of Classes 1, 2, 3 and 4.

  1. किताबें पढ़ना मेरा पसंदीदा शौक है।
  2. मुझे कुछ शौक हैं जैसे ड्राइंग, डांसिंग, किताबें पढ़ना, पेंटिंग करना, क्रिकेट खेलना, फुटबॉल खेलना आदि।
  3. मैं अपने खाली समय में अपने शौक पूरे करता हूं।
  4. किताबें मेरी पसंदीदा दोस्त हैं।
  5. मैं इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हूं कि किताबें पढ़ना एक बहुत अच्छी आदत है।
  6. किताबें पढ़ना हमारे दिमाग के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है।
  7. अच्छी किताबें पढ़ने से मेरे जीवन में नियमितता आई है।
  8. मेरी पढ़ने की आदत ने मुझे ऐतिहासिक घटनाओं के बारे में बहुत कुछ सिखाया है।
  9. किताबें पढ़ने की आदत से हमारा ज्ञान बढ़ता है।
  10. मेरे घर में किताबों का बहुत अच्छा संग्रह है।

मेरा शौक हिंदी निबंध Essay on My Hobby in Hindi (100 Words)

Set 2 is Helpful for Students of Classes 5, 6, 7 and 8.

खाली समय में फुटबॉल खेलना मेरा पसंदीदा शौक है। घर पर अपना होमवर्क पूरा करने के बाद, मैं आमतौर पर अपना ज्यादातर समय फुटबॉल खेलने में बिताता हूं। मुझे बचपन से ही फुटबॉल खेलने का बहुत शौक है, हालांकि जब मैं 5 साल का था, तब मैंने इस खेल को ठीक से खेलना सीखा।

जब मैं 5 साल का था, मैं कक्षा 1 में था। पिताजी ने कक्षा शिक्षक को मेरे फुटबॉल शिक्षक-अभिभावक सम्मेलन को खेलने के शौक के बारे में बताया। और मेरे शिक्षक ने पिताजी से कहा कि, कक्षा 1 से, छात्रों को स्कूल में रोजाना खेल खेलने की सुविधा है, इसलिए आप अपने बच्चे को यहां भर्ती करा सकते हैं। अब मुझे वास्तव में फ़ुटबॉल खेलने में मज़ा आता है, और मैं स्कूल की आंतरिक प्रतियोगिता में भी भाग लेता हूँ।


मेरा शौक हिंदी निबंध Essay on My Hobby in Hindi (200 Words)

Set 3 is Helpful for Students of Classes 9, and 10.

यह ठीक ही कहा गया है कि नियमित अध्ययन ज्ञान की विशाल आकाशगंगा में सूचना के एक छोटे से कण की तरह है। वहां सीखने के लिए बहुत सी चीजें हैं। इसके लिए बस हमें सही मानसिकता की जरूरत है। एक शौक हमारे दैनिक जीवन में सीखने के एक विशाल विषय को शामिल करने का एक शानदार तरीका है। शौक के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे लचीले होते हैं। उनके पास पालन करने के लिए कोई सख्त दिशानिर्देश नहीं है। वे हमसे हर दिन ऐसा करने की मांग नहीं करते हैं।

किताबें पढ़ने जैसे नियमित शौक को कभी भी और कहीं भी उठाया जा सकता है। हालांकि, कोडिंग जैसे अत्यधिक कुशल शौक के लिए बहुत अधिक समय और कौशल की आवश्यकता होती है। आप पेशेवर मदद ले सकते हैं यदि आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त संसाधनों तक पहुंच नहीं है जो आपके सीखने के स्तर को आगे बढ़ा सके। स्नातक होने के बाद जब लोग नौकरी की तलाश में बाहर जाते हैं तो उनके शौक उन्हें नौकरी दिलाने में मदद करते हैं। अधिकांश शीर्ष भर्तीकर्ता हमारे शौक के बारे में जानने की मांग कर रहे हैं। ताकि उन्हें हमारे व्यक्तित्व के बारे में बेहतर जानकारी मिल सके।

हमारे शौक हमारे व्यक्तित्व को दर्शाते हैं। हम जिन चीजों को करना चुनते हैं, वे इस बारे में बहुत कुछ बताती हैं कि हम किस तरह के लोग हैं। आप शिक्षाविदों में उत्कृष्ट हो सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास एक उचित शौक नहीं है जिसका आप कम उम्र से पालन कर रहे हैं। तब आप किसी ठोस व्यक्तित्व का प्रदर्शन नहीं करेंगे। इसलिए, एक स्वस्थ व्यक्ति के रूप में विकसित होने के लिए रुचि के क्षेत्र को चुनना और उसमें कुछ समय देना अनिवार्य है।


मेरा शौक हिंदी निबंध Essay on My Hobby in Hindi (300 Words)

Set 4 is Helpful for Students of Classes 11, 12 and Competitive Exams.

शौक एक ऐसी चीज है जिसे लोग तब करना पसंद करते हैं जब वह स्वतंत्र होता है और यह उन्हें आराम और मनोरंजन देता है। इस बोरिंग वर्किंग दुनिया में हर किसी को कोई न कोई ऐसा शौक होना चाहिए जो उसे खुश करे। दरअसल शौक अपने आप दिमाग में आ जाता है। कई लोगों के कई तरह के शौक होते हैं।

सबसे आम शौक बागवानी, टिकट संग्रह, किताबें पढ़ना, ड्राइंग, टीवी देखना आदि हैं, लेकिन मेरा शौक दूसरों की तुलना में काफी अलग है। मुझे वीडियो गेम खेलना पसंद है। और मुझे लगता है कि यह मेरा शौक है। जब मैं छठी कक्षा में था, मेरे पिता ने मेरे लिए एक कंप्यूटर खरीदा और वह वीडियो गेम में मेरी शुरुआत थी।

मेरी पसंदीदा खेल शैली कार रेसिंग, पहेली और शतरंज है। मुझे लगता है कि कंप्यूटर के साथ शतरंज खेलना मुझे वास्तव में शांत करता है और सभी को यह खेल खेलना चाहिए। मैं शूटिंग खेलों से बचता हूं, ये वास्तव में नशे की लत हैं और शूटिंग के खेल स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं।

मैं अपने ख़ाली समय में खेल खेलता हूँ, मैं खेल खेलने में समय बर्बाद नहीं करता। जीवन में मेरा लक्ष्य एक कंप्यूटर इंजीनियर बनना और फिर अपना खुद का गेम बनाना है। मैं इस पर रोजाना काम कर रहा हूं। मैं कंप्यूटर को गहराई से सीख रहा हूं। मेरा जुनून हमेशा कंप्यूटर के साथ काम करने का है।

वीडियो गेम के अच्छे और बुरे दोनों पहलू हैं। बहुत अधिक वीडियो गेम खेलने से आपकी ध्यान शक्ति नष्ट हो सकती है; आप अपने अध्ययन में ध्यान नहीं दे पाएंगे। इसलिए मैं कहता हूं कि सभी एक लिमिट में खेलें। निजी तौर पर, मैं एक रूटीन बनाए रखता हूं और कभी भी आउट ऑफ रूटीन नहीं खेलता।

मैं आमतौर पर हर महीने नए गेम खरीदता हूं। मेरा बड़ा भाई मेरे लिए एक गेम सीडी लाता है। मुझे वीडियो गेम पसंद है और यह मेरा पसंदीदा शौक है। अन्य शौक में, मुझे लगता है कि यह मेरे लिए सबसे अच्छा है।


मेरा शौक हिंदी निबंध Essay on My Hobby in Hindi (400 Words)

Set 5 is Helpful for Students of Classes 11, 12 and Competitive Exams.

हम सभी कोई न कोई काम या तो अपनी आजीविका कमाने के लिए करते हैं या फिर करियर बनाने के लिए। शौक एक ऐसी चीज है जिसे करने में हमें मजा आता है, हम अपने खाली समय या खाली समय में गतिविधि में खुद को शामिल करना पसंद करते हैं। हम सभी की अपनी पसंद और नापसंद होती है। हमें दूसरों से ज्यादा कुछ करने में मजा आता है। एक शौक हमें खुशी देता है क्योंकि हम इसे करते हैं, काम के प्यार के लिए और कमाने के लिए मजबूरी में नहीं। इस प्रकार, यह अधिक संतोषजनक है और हमें अधिक संतुष्टि और आनंद देता है।

शौक का पालन करने से व्यक्ति की दक्षता, रुचि और क्षमता भी बढ़ती है। यह व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं के पूर्ण विकास का अवसर देता है। डाक टिकट संग्रह करना, संगीत सुनना, चित्र बनाना, बागवानी करना, घर के अंदर या बाहर खेल खेलना, लिखना, पढ़ना, पक्षी देखना, प्राचीन वस्तुएँ एकत्र करना, फोटोग्राफी आदि जैसे शौक बहुत शिक्षाप्रद हैं। हम व्यावहारिक अंतर्दृष्टि के साथ बहुत सी चीजें सीखते हैं जिनसे हम सीख नहीं सकते।

पसंदीदा चीजों में से एक जिसे करने में 1 मजा आता है वह है बागवानी। मुझे घर पर खिले हुए बगीचे, हरे भरे लॉन और हरे-भरे पौधों को देखने का आनंद अच्छा लगता है। इसलिए अब यह मेरा शौक बन गया है।

मैंने अपनी माँ से पौधों को पालने की यह आदत पकड़ी। अब उसकी मदद से और मेरी नई रुचि से हम अपने बरामदे के सामने एक छोटा सा बगीचा बनाए रखने में कामयाब रहे हैं। इसमें मखमली घास का एक हरा कालीन है और इसके चारों ओर एक छोटा छंटा हुआ हेज उग रहा है।

हमने फूलों की क्यारियां भी तैयार की हैं जिनमें हमने कुछ गुलाब की झाड़ियां, गेंदे, सूरजमुखी, मोगरा, चाइना रोज और रंग-बिरंगे मौसमी फूल लगाए हैं। हमने हैप्पीओली, ऑर्किड, गुलदाउदी, जर्मेनियम, चमेली, फ़र्न और क्रोटन भी उगाए हैं। हाल ही में क्रिसमस ट्री खरीदा।

हर दिन 1 स्कूल से लौटने के बाद और दोपहर का भोजन करने के बाद, 1 बगीचे में थोड़ी खुदाई करने और पौधों को पानी देने के लिए दौड़ता है। हम नियमित रूप से सुरक्षा और बेहतर फूल के लिए खाद और अन्य दवाएं भी डालते हैं। शरद ऋतु के दौरान सूखे पत्तों के शेड की संख्या के कारण प्रतिदिन बगीचे को साफ करना पड़ता है। नहीं तो मैं इसे हफ्ते में सिर्फ दो बार ही साफ करती हूं। बारिश के मौसम में घास बहुत तेजी से बढ़ती है, इसलिए इसे नियमित रूप से काटना पड़ता है।

इसके अलावा, हर दिन स्कूल जाने से पहले, मैं फूलों के प्रकार और खिलने के लिए तैयार कलियों की संख्या की जाँच करता हूँ। जन्मदिन और वर्षगांठ पर, मैं कभी-कभी अपने बगीचे से उपहार के रूप में एक गुलदस्ता बनाता हूं।

अब मैं बगीचे के एक कोने में भी सब्जियां उगाने की सोच रहा हूं। अगर मैं सफल हो जाता हूं, तो हमें सब्जियां नहीं खरीदनी पड़ेगी और हम इसे अपने पड़ोसियों और दोस्तों के बीच भी बांट सकते हैं। कम से कम आम उगाए जा सकते हैं जो कम जगह घेरते हैं और हर दूसरे दिन खाए जाते हैं।


So, if you like मेरा शौक हिंदी निबंध Essay on My Hobby in Hindi Language then you can also share this essay to your friends, Thank you.


Share: 10

About Author:

या ब्लॉगवर तुम्हाला निबंध, भाषण, अनमोल विचार, आणि वाचण्यासाठी कथा मिळेल. तुम्हाला काही माहिती लिहायचं असेल तर तुम्ही आमच्या ब्लॉगवर लिहू शकता.